आपणी भासा म आप’रो सुवागत

'आपणी भासा' ई-पत्रिका में मारवाड़ी समाज से जुड़ी जानकारी, सामाजिक बहस व समाज में व्याप्त कुरीतियोँ के प्रति सजग इस पेज पर आप समस्त भारतीय समाज के संदर्भ में लेख प्रकाशित करवा सकतें हैं। हमें सामाजिक लेख, कविता, सामाजिक विषय पर आधारित कहानियाँ या लघुकथाऎं आप मेल भी कर सकतें हैं। सामाजिक कार्यक्रमों की जानकारी भी चित्र सहित यहाँ प्रकाशित करवा सकतें हैं। मारवाड़ी समाज से जुड़ी कोई भी संस्था हमारे इस वेवपेज पर अपनी सामग्री भेज सकतें हैं। आप इस ब्लॉग के नियमित लेखक बनना चाहतें हों तो कृपया अपना पूरा परिचय, फोटो के साथ हमें मेल करें।- शम्भु चौधरी E-Mail: ehindisahitya@gmail.com



अब तक की जारी सूची:

शनिवार, 27 जून 2009

चुनाव संबंधित कुछ सावधानियाँ-


1. सम्मेलन के राष्ट्रीय, प्रान्तीय, जिला और शाखा स्तर के किसी भी पदाधिकारी को, किसी भी व्यक्ति या किसी भी दल के प्रति, पक्ष या विपक्ष में कोई भी अधिसूचना या वक्तव्य जारी करने का कोई अधिकार नहीं होगा।


2. ‘‘मारवाड़ी-मारवाड़ी को ही वोट दें’’ इस तरह के नारे का कोई भी मारवाड़ी उम्मीदवार या अभ्यर्थी प्रयोग नहीं करेगा। हमें समस्त भारतीय परिप्रेक्ष्य में या किसी राजनीति दल के सदस्य हों तो उस दल के मेनिफेस्टो को ध्यान में रखते हुए, स्थानीय समरसता के साथ स्थानीय, प्रान्तीय या राष्ट्रीय मुद्दों के आधार पर ही स्थानीय समाज के साथ कंधे से कंधा मिलाकर ही चुनाव लड़ना चाहिये। किसी भी राजनैतिक दल को सहयोग देते समय यह सुनिश्चित कर लेवें कि वो समाज को मान देतें हैं कि नहीं या सिर्फ समाज के धन को प्राप्त करने के लिये टिकट दे रहें हैं। राज्यसभा/लोकसभा/विधानसभा की टिकट खरीदकर न तो राज्यसभा में जायें न ही लोकसभा/विधानसभा के लिये अपनी उम्मीदवारी पेश करें। राजनीति में सक्रिय योगदान देना चाहतें तो स्थानीय समरसता को ध्यान में जरूर रखें।


3. किसी ऐसे क्षेत्र जहाँ मारवाड़ी समाज की संख्या अधिक है उस चुनाव क्षेत्र का दावा करते समय कोई भी पदाधिकारी अपने पद से त्यागपत्र देकर ही इस तरह का दावा किसी राजनैतिक पार्टी के पास भेजें। सम्मेलन के किसी भी स्तर के सहयोग पत्र या पद का प्रयोग किसी भी तरह नहीं किया जाना चाहिये।


4. किसी भी मारवाड़ी उम्मीदवार के पक्ष या विपक्ष में कोई भी अधिसूचना सम्मेलन के नाम से जारी नहीं की जायेगी।


5. मतदान के दिन या पहले किसी भी तरह के विवादस्पद मुद्दे को लेकर सम्मेलन की तरफ से कोई वक्तव्य जारी करने का अधिकार सिर्फ केन्द्रीय समिति को ही होगा। आवश्यकता पड़ने पर प्रान्तीय पदाधिकारी फोन पर भी केन्द्रीय पदाधिकारियों से राय या विचार करने के बाद ही अपना विचार मीडिया को जारी कर सकेगें।


आईये ! हम देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी और अपने दायित्व को पूरा करने के लिये कृतसंकल्प होकर देश के संवैधानिक दायित्वों का निर्वाह करें और मतदान प्रक्रिया में अपनी सहभागिता निभायें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आप अपनी बात कहें:

मेरे बारे में कुछ जानें: